61. कोहलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत के अनुसार, ‘आत्म-परिपूरक पारस्परिकता’ नैतिक विकास के किस चरण की विशेषता बताई है ?
(1) सामाजिक अनुबंध उन्मुखता
(2) साधनात्मक सापेक्षवादी उन्मुखता
(3) दण्ड एवं आज्ञाकारिता उन्मुखता
(4) सामाजिक व्यवस्था संरक्षण उन्मुखता
(5) अनुत्तरित प्रश्न
62. कथन (A): मूर्त संक्रियात्मक अवस्था में, मूर्त तर्क तब सम्भव होता है जब बालक संक्रिया का बोध करते हैं।
कारण (R) : संक्रियाएँ वे शक्तिशाली नियमों का समुच्चय हैं, जो सूचनाओं को एक विचार से दूसरे विचार में स्थानांतरित करती हैं।
(1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या करता है।
(2) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं करता है।
(3) (A) सही है और (R) गलत है।
(4) (R) सही है और (A) गलत है।
(5) अनुत्तरित प्रश्न
63. निम्नलिखित में से कौन सा कथन अधिगम के बारे में सही है ?
(1) अधिगम एक उत्पाद है ना कि प्रक्रिया ।
(2) अधिगम से तात्पर्य उन परिवर्तनों से है, जो अभ्यास एवं अनुभवों के फलस्वरूप होते हैं।
(3) परिपक्वता द्वारा व्यवहार परिवर्तन भी अधिगम कहलाता है।
(4) अधिगम व्यवहार में अपेक्षाकृत अस्थायी परिवर्तन होता है।
(5) अनुत्तरित प्रश्न
64. शिक्षक अधिगमकर्ता की मानसिक तत्परता हेतु अनुदेशन कार्यों पर केन्द्रित समस्यात्मक परिस्थिति का नाटकीकरण कर रहा है। शिक्षक 5E निर्मितवादी उपागम के अनुसार किस चरण में है ?
(1) व्याख्या करना
(2) विस्तार करना
(3) संलग्न करना
(4) खोज करना
(5) अनुत्तरित प्रश्न
65. निम्न में से कौन व्यक्तित्व के जैव-शारीरिक उपागम से संबंधित नहीं है ?
(1) हिप्पोक्रेट्स
(2) गैलन
(3) शेल्डन
(4) ऑलपोर्ट
(5) अनुत्तरित प्रश्न
66. अल्बर्ट बंडूरा ने अपने अध्ययन में पाया कि अधिगम वास्तविक प्रदर्शन (एक प्रकार का सुप्त अधिगम) के बिना भी हो सकता है।
इसे इस रूप में संदर्भित किया जाता है –
(1) अन्तर्दृष्टि अधिगम
(2) संज्ञानात्मक अधिगम
(3) अधिगम विभेदीकरण
(4) प्रयास एवं त्रुटि अधिगम
(5) अनुत्तरित प्रश्न
67. जब कोई वयस्क अपनी इच्छाओं, प्रेरणाओं एवं व्यवहारों को बाल्यावस्था की इच्छाओं, प्रेरणाओं एवं व्यवहारों के अनुकूल बना लेता है, तो कहलाता है :
(1) रूपान्तरण
(2) प्रतिगमन
(3) आत्मीकरण
(4) उदात्तीकरण
(5) अनुत्तरित प्रश्न
68. किसी विद्यार्थी द्वारा अपनी समस्या के संबंध में परिकल्पना बनाने संबंधी मानसिक प्रक्रिया स्टर्नबर्ग के त्रितंत्रीय बुद्धि सिद्धांत के अनुसार किस घटक के अंतर्गत शामिल है ?
(1) ज्ञान संग्रहण घटक
(2) मेटा घटक
(3) निष्पादन घटक
(4) संदर्भात्मक घटक
(5) अनुत्तरित प्रश्न
69. एक शिक्षक कक्षा में देखता है कि, एक बच्चा स्थानिक बुद्धि में तेज है। इस बच्चे के अधिगम को सर्वश्रेष्ठ कौन सी गतिविधि सहारा देगी ?
(1) ऐतिहासिक तिथियाँ याद करना
(2) गणितीय समस्याओं को हल करना
(3) त्रि-आयामी मॉडल का अभिकल्पन
(4) निबंध लेखन
(5) अनुत्तरित प्रश्न
70. 16 व्यक्तित्व कारक प्रश्नावली के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सही नहीं है ?
(1) यह प्रकार उपागम पर आधारित है।
(2) इसमें सोलह द्विध्रुवीय कारक सम्मिलित हैं।
(3) यह शीलगुण उपागम पर आधारित है।
(4) यह एक प्रक्षेपी परीक्षण नहीं है।
(5) अनुत्तरित प्रश्न
71. कीर्ति हमेशा बैडमिंटन खेलने में उत्साह महसूस करती है और चुनौतियों का सामना करती है। वह एक टूर्नामेंट में भाग ले रही थी, लेकिन जैसे ही उसने खेलना शुरू किया, उसके बाएँ पैर में ऐंठन होने लगी, लेकिन दर्द और परेशानी के बावजूद वह खेल खत्म करने में कामयाब रही और जीत गई।
उसके पास किस प्रकार की अभिप्रेरणा थी ?
(1) बाह्य
(2) अर्जित
(3) द्वितीयक
(4) आंतरिक
(5) अनुत्तरित प्रश्न
72. एक अर्जित अभिप्रेरणा जिससे प्रेरित होकर बालक अपने कार्य को इस ढंग से करता है कि उसे अधिक से अधिक सफलता मिल सके, कहलाती है :
(1) संबंधन अभिप्रेरणा
(2) उपलब्धि अभिप्रेरणा
(3) अनुमोदन अभिप्रेरणा
(4) सत्ता अभिप्रेरणा
(5) अनुत्तरित प्रश्न
73. निम्न में से शिक्षक के द्वारा किया गया कौन सा कार्य वैयक्तिक भिन्नता के महत्व को इंगित नहीं करता ?
(1) रुचिपूर्ण गृहकार्य देना
(2) व्यावसायिक निर्देशन देना
(3) सब के लिए समान निष्पादन स्तर तय करना
(4) अध्यापन विधियों में भिन्नता रखना
(5) अनुत्तरित प्रश्न
74. पीयूष के पास दूसरों की भावनाओं को प्रबंधित करने का कौशल है। यह अवलोकन संवेगात्मक बुद्धि के निम्न मे से किस घटक को इंगित करता है ?
(1) संवेगात्मक लब्धि
(2) अंतः वैयक्तिक जागरूकता
(3) अन्तर्वैयक्तिक प्रबंधन
(4) अंतः वैयक्तिक प्रबंधन
(5) अनुत्तरित प्रश्न
75. निम्न में से कौन सा किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण (अभिवृत्ति) में परिवर्तन लाने के लिए उपयुक्त नहीं है ?
(1) आकर्षक और प्रभावशाली जानकारी व्यक्ति को दी जाती है।
(2) सामूहिक चर्चा द्वारा दृष्टिकोण परिवर्तन की वकालत करना ।
(3) उसकी अभिवृत्ति व विश्वासों से सम्बन्धित जन प्रतिबद्धता, अतिरिक्त सूचनाओं द्वारा उसकी अभिवृत्ति में अधिक परिवर्तन लाती है।
(4) जब व्यक्ति सक्रिय भागीदारी के माध्यम से जानकारी प्राप्त करता है तो दृष्टिकोण परिवर्तन अधिक होता है।
(5) अनुत्तरित प्रश्न
76. वह कौनसी अभिप्रेरक शक्ति जो हमारे ध्यान को आकर्षित कर उसे किसी वस्तु, उद्दीपन या कार्य विशेष के संपादन में बराबर बनाये रखकर हमें वांछित उद्देश्य की पूर्ति में सहयोग प्रदान करती है, कहलाती है –
(1) रुचि
(2) अभिवृत्ति
(3) आदत
(4) आत्म-प्रत्यय
(5) अनुत्तरित प्रश्न
77. निम्नलिखित में से कौन सा प्रावधान प्रतिभाशाली बच्चों की शिक्षा के लिए उपयोगी है ?
a. संवर्द्धन कार्यक्रम
b. त्वरण
c. पुलआउट दृष्टिकोण
d. उपचारात्मक अनुदेशन
सही कूट का चयन कीजिए :
(1) केवल a एवं b
(2) केवल c एवं d
(3) केवल a, b एवं c
(4) केवल a, b एवं d
(5) अनुत्तरित प्रश्न
78. निम्न मे से राजस्थान के किस जिला समूह से 40 से.मी. की समवर्षा रेखा गुजरती है ?
(1) दौसा, टोंक, भीलवाड़ा
(2) अलवर, जयपुर, उदयपुर
(3) सीकर, नागौर, जालौर
(4) सीकर, अजमेर, सिरोही
(5) अनुत्तरित प्रश्न
79. निम्नलिखित में से कौन सी एक बनास नदी की दाहिने तट की सहायक नदी है ?
(1) कोठारी
(2) बेड़च
(3) खारी
(4) डाई
(5) अनुत्तरित प्रश्न
80. धोकड़ा, पलाश, तेंदू और सेमल के वृक्ष ………पाये जाते हैं ?
(1) शुष्क सागवान वन
(2) उष्णकटिबन्धीय कंटीले वन
(3) मिश्रित पतझड़ वन
(4) अर्द्ध-उष्ण सदाबहार वन
(5) अनुत्तरित प्रश्न