61. जायसी की किस रचना में वर्णमाला के एक-एक अक्षर को लेकर सिद्धांत संबंधी तत्त्वों से भरी चौपाइयाँ कही गई हैं?
(1) आखिरी कलाम
(2) पद्मावत
(3) अखरावट
(4) कहरानामा
(5) अनुत्तरित प्रश्न
62. मध्यकालीन राम भक्त कवियों से संबंधित कौनसा कथन गलत है?
(1) अग्रदास को रामभक्ति परम्परा में रसिक भावना के समावेश का श्रेय जाता है।
(2) रामानन्द जी की भक्ति पद्धति का प्रभाव रामभक्ति-परंपरा पर प्रत्यक्ष लक्षित होता है।
(3) तुलसीदास की एक रचना ‘ध्यान मंजरी’ के नाम से भी मिलती है।
(4) ‘ईश्वर दास’ की रामकथा से संबद्ध रचना का नाम ‘भरत मिलाप है।
(5) अनुत्तरित प्रश्न
63. कहती हुई यों उत्तरा के नेत्र जल से भर गये।
हिम के कणों से पूर्ण मानो हो गए पंकज नये ।।
उपर्युक्त पंक्तियाँ किस छंद की हैं?
(1) हरिगीतिका
(2) उल्लाला
(3) रोला
(4) गीतिका
(5) अनुत्तरित प्रश्न
64. पृथ्वीराज रासो के विषय में इतिहासकारों के निम्नलिखित मतों में से कौनसा मत असंगत है?
(1) मुनि जिनविजय तथा डॉ. सुनीतिकुमार चटर्जी पृथ्वीराज रासो को एक जाली ग्रंथ मानते हैं।
(2) कर्नल टॉड ‘पृथ्वीराज रासों के नागरी प्रचारिणी सभा द्वारा प्रकाशित संस्करण को प्रामाणिक मानते हैं।
(3) डॉ. बूलर ‘पृथ्वीराजविजय’ ग्रंथ के आधार पर इसे अप्रामाणिक रचना मानते हैं।
(4) आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी मानते हैं कि पृथ्वीराज रासो चंदबरदाई की रचना है, किंतु उसका मूल स्वरूप आजकल उपलब्ध नहीं है।
(5) अनुत्तरित प्रश्न
65. किस विकल्प के भिन्नार्थक शब्दों का अर्थभेद सही नहीं है?
(1) इंद्र – देवराज , इन्दु – चन्द्रमा
(2) उर – हृदय , उरु – विशाल
(3) ग्रंथि – पुस्तक , ग्रंथी – सिक्ख धर्म का पुरोहित
(4) अपत्य – सन्तान ,अपथ्य – स्वास्थ्य नाशक
(5) अनुत्तरित प्रश्न
66. ‘रंग में भंग होना’ मुहावरे का अर्थ है-
(1) हतप्रभ हो जाना
(2) शोभा की वृद्धि होना
(3) रंग खराब होना
(4) आनंद में विघ्न पड़ना
(5) अनुत्तरित प्रश्न
67. किस आचार्य के दार्शनिक सिद्धांत को ‘द्वैतवाद’ के नाम से जाना जाता है?
(1) श्री निम्बार्काचार्य
(2) श्री रामानुजाचार्य
(3) श्री मध्वाचार्य
(4) श्री वल्लभाचार्य
(5) अनुत्तरित प्रश्न
68. “सगुनहि अगुनहि नहिं कछु भेदा। गावहिं मुनि पुरान बुध वेदा।।”
बालकांड में उक्त विचार कौन, किससे प्रकट कर रहे हैं?
(1) सप्तर्षि नारदमुनि से
(2) विश्वामित्र राजा दशरथ से
(3) शिव जी पार्वती जी से
(4) याज्ञवल्क्य भरद्वाज से
(5) अनुत्तरित प्रश्न
69. तुलसीदास को बुद्धदेव के बाद सबसे बड़ा लोकनायक किसने कहा था?
(1) जॉर्ज ग्रियर्सन
(2) नाभादास
(3) आ. रामचन्द्र शुक्ल
(4) स्मिथ
(5) अनुत्तरित प्रश्न
70. समता लहि सीतल भया, मिटी मोह की ताप।
निसि-वासर सुख निधि लह्या, अंतर प्रगट्या आप।।
प्रस्तुत छंद में रस है-
(1) श्रृंगार
(2) शांत
(3) अद्भुत
(4) करुण
(5) अनुत्तरित प्रश्न
71. रीतिकालीन कवि देव के विषय में निम्नलिखित में से कौनसा कथन गलत है?
(1) भावविलास, भवानीविलास तथा अष्टयाम कवि देव की रचनाएं हैं।
(2) देव अनेक आश्रयदाताओं के आश्रय में रहे।
(3) देव की रचनाओं की सामग्री, थोड़े हेरफेर के साथ लगभग सभी रचनाओं में समान है।
(4) कवि देव ने व्यंजना को उत्तम काव्य माना है।
(5) अनुत्तरित प्रश्न
72. रचना और रचनाकार की दृष्टि से असंगत विकल्प है –
(1) आठवाँ सर्ग – सुरेन्द्र वर्मा
(2) पोस्टर – महेंद्र भल्ला
(3) अंधी गली – उपेन्द्रनाथ अश्क
(4) रक्तबीज – शंकर शेष
(5) अनुत्तरित प्रश्न
73. निम्नलिखित में से संधि से निर्मित सही शब्द नहीं है-
(1) मही + इन्द्र = महेन्द्र
(2) इति + आदि = इत्यादि
(3) उपरि + उक्त = उपर्युक्त
(4) रवि + इन्द्र = रवीन्द्र
(5) अनुत्तरित प्रश्न
74. ‘विज्ञप्ति’ के प्रारूप के संबंध में असंगत है-
(1) कार्यालय के नाम के नीचे स्थान व दिनांक का उल्लेख होता है।
(2) इसके पश्चात् दाईं ओर संख्या लिखी जाती है।
(3) विषम के बाद इसका कलेवर होता है।
(4) इसमें संबोधन और अधोलेख नहीं होता है।
(5) अनुत्तरित प्रश्न
75. देवनागरी लिपि के अनुसार निम्नलिखित में से आगत लिपि चिन्ह युक्त शब्द कौनसा है?
(1) विसर्ग
(2) गद्यांश
(3) डॉक्टर
(4) क्षत्रप
(5) अनुत्तरित प्रश्न
76. श्री गुरु चरन सरोज रज, निज मन मुकुर सुधार। बरनौ रघुवर विमल जस, जो दायक फल चार ।।
उपर्युक्त पंक्तियों में छंद है-
(1) दोहा
(2) हरिगीतिका
(3) चौपाई
(4) रोला
(5) अनुत्तरित प्रश्न
77. भामह द्वारा माने गए काव्य के प्रयोजनों में से कीर्ति तथा अर्थ का संबंध किससे है?
(1) सामाजिक से
(2) पाठक से
(3) कवि से
(4) आचार्य से
(5) अनुत्तरित प्रश्न
78. जनसंचार के लोक माध्यम में सम्मिलित नहीं है-
(1) कठपुतली
(2) नौटंकी
(3) गवरी
(4) एकांकी
(5) अनुत्तरित प्रश्न
79. ‘शिरीष के फूल’ निबंध के अनुसार किस आधुनिक हिंदी कवि में कालिदास जैसी अनासक्ति पाई जाती है?
(1) सुमित्रानंदन पंत
(2) जयशंकर प्रसाद
(3) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला
(4) गजानन माधव ‘मुक्तिबोध
(5) अनुत्तरित प्रश्न
80. ना कतहूँ चलि जाइए, ना सिर लीजै भार रे।
रसना रसहिं विचारिए, सारंग श्रीरंग धार रे।।
उक्त साखी में प्रभु प्राप्ति के लिए किस बात पर बल दिया गया है?
(1) तीर्थाटन
(2) शास्त्र ज्ञान
(3) नाम स्मरण
(4) सत्संग
(5) अनुत्तरित प्रश्न
81. “शास्त्र स्थिति संपादन मात्र इनका लक्ष्य नहीं था। कहीं तो चमत्कारातिशय के लिए ये उक्तियाँ बाँधते थे और सामग्री का त्याग करके अपने अनुभव और निरीक्षण से प्राप्त कहीं रसाभिव्यक्ति के लिए रीति-शास्त्रों में गिनाई हुई उपलब्धि, सामग्री या नूतनता का सन्निवेश करते थे।”
उक्त कथन किसका है?
(1) आचार्य रामचंद्र शुक्ल
(2) आचार्य विश्वनाथ प्रसाद मिश्र
(3) आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी
(4) डॉ. नगेन्द्र
(5) अनुत्तरित प्रश्न
82. निम्नलिखित में से कौनसी रचना भूषण की नहीं है?
(1) भाषा भूषण
(2) शिवराज भूषण
(3) छत्रसालदशक
(4) शिवाबावनी
(5) अनुत्तरित प्रश्न
83. ‘नयी कविता’ पत्रिका का प्रकाशन कहाँ से आरंभ हुआ?
(1) वाराणसी
(2) पटना
(3) इलाहाबाद
(4) दिल्ली
(5) अनुत्तरित प्रश्न
84. ‘रस मुख्यतः अनुकार्य में रहता है और गौण रूप में अनुकर्ता (नट) में ऐसी मान्यता किस आचार्य की है?
(1) आचार्य भट्टलोल्लट
(2) आचार्य भट्टनायक
(3) आचार्य अभिनव गुप्त
(4) आचार्य शंकुक
(5) अनुत्तरित प्रश्न
85. आचार्य रामचंद्र शुक्ल के अनुसार बिहारी के बहुत से दोहों पर किस कृति की छाया है?
(1) गीत गोविन्द
(2) सुजान चरित
(3) चन्द छंद बरनन की महिमा
(4) आर्या सप्तशती
(5) अनुत्तरित प्रश्न
86. निबंध संग्रह और निबंधकार की दृष्टि के असंगत विकल्प है
(1) कला का जोखिम – अज्ञेय
(2) विराम चिन्ह – रामविलास शर्मा
(3) नया साहित्य नए प्रश्न – नंद दुलारे वाजपेयी
(4) चेतना के बिम्ब- डॉ. नगेन्द्र
(5) अनुत्तरित प्रश्न
87. निम्नलिखित में से यमक अलंकार का उदाहरण नहीं है-
(1) सारंग ले सारंग चली, सारंग पूगो आय।
(2) बसन देहु, ब्रज में हमें बसन देहु ब्रजराज ।
(3) कुमोदिनी मानस-मोदिनी कहीं।
(4) धनि-धनि अँखियाँ सुछवि, सनि-सनि सुख देत।
(5) अनुत्तरित प्रश्न
88. “तो पर वारौं उरबसी, सुनि राधिके सुजान।
तू मोहन के उरबसी, हवै उरबसी समान।।”
बिहारी में उपर्युक्त दोहे में ‘उरबसी’ शब्द का प्रसंगानुसार कौनसा विकल्प अर्थ की दृष्टि से भिन्न है?
(1) हृदय का वसन
(2) हृदय में बसना
(3) आभूषण विशेष
(4) एक अप्सरा का नाम
(5) अनुत्तरित प्रश्न
89. निम्नलिखित में से किस विकल्प में ‘अक्ष’ का अर्थ नहीं है?
(1) मोक्ष
(2) आत्मा
(3) गरुड़
(4) साँप
(5) अनुत्तरित प्रश्न
90. ‘रसोईघर सामासिक पद का उपयुक्त समास-विग्रह है-
(1) रसोई का घर
(2) रसोई के लिए घर
(3) रसोई में घर
(4) रसोई और घर
(5) अनुत्तरित प्रश्न